एनपीसीआईएल मे आईटीआई कर चुके उम्मीदवारों के लिए नौकरी पाने का शानदार मौका, जाने कितनी मिलेगी सैलरी?

NPCIL Recruitment 2024:  न्यूक्लियर पॉवर कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड मे 12वीं  व आईटीआई पास के लिए निकली भर्ती, 22 अगस्त से आवेदन प्रक्रिया प्रारंभ हो रही है।

आवेदन की तिथि / कुल पद 

22 अगस्त से आवेदन प्रक्रिया प्रारंभ हो रही है।            और आवेदन करने की आखिरी तिथि 11 सितंबर 2024 है। इस भर्ती प्रक्रिया के जरिए कुल 279 पदों पर भर्ती की जानी है। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

Read more:रोजाना की सब्जी खा कर हो गए है बोर तो बनाये मसालेदार बेसन के गट्टे,जाने इसे बनाने की आसान रेसिपी

इन पदों पर भर्ती 

स्टाइपेंडी ट्रेनी ऑपरेटर- 153 पद
स्टाइपेंडी ट्रेनी मेंटेनर- 126 पद

शैक्षणिक योग्यता क्या होंगी 

स्टाइपेंडी ट्रेनी ऑपरेटर- इस पद के लिए उम्मीदवार के पास 12वीं या आईएनसी विज्ञान विषयों के साथ भौतिक, रासायनिक और गणित में कुल मिलाकर कम से कम 50 प्रतिशत अंक होने चाहिए। 10वीं कक्षा तक अंग्रेजी को इस विषय के रूप में पढ़ा हो।

स्टाइपेंडी ट्रेनी मेंटेनर- इस पद के लिए उम्मीदवार के पास 10वीं कक्षा में विज्ञान और गणित में कम से कम 50 प्रतिशत अंक होने चाहिए। इसके अलावा उम्मीदवार के पास दो वर्षीय आईटीआई सर्टिफिकेट होना चाहिए। उम्मीदवार के पास कम से कम एक वर्ष का अनुभव होना चाहिए। 10वीं कक्षा तक अंग्रेजी को एक विषय के रूप में पढ़ा हो।

शारीरिक दक्षता और आयु सीमा

शारीरिक क्षमता में उम्मीदवार का वजन कम से कम 45.5 किलोग्राम और ऊंचाई कम से कम 160 सेंटीमीटर होनी चाहिए। यदि उम्मीदवार चिकित्सीय रूप से स्वस्थ है, तो शारीरिक क्षमता में छूट दी जाएगी। आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की उम्र 18 वर्ष से 24 वर्ष होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

आवेदन शुल्क :

आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को 100 रुपये की एप्लीकेशन फीस जमा करनी होगी।

Read more:Monkeypox Virus: मंकीपॉक्स की वजह से अलर्ट मोड पर भारत सरकार,अबतक 548 लोगों की मौत

सैलरी क्या है 

चयनित उम्मीदवारों को 20,000 रुपये से लेकर 22,000 रुपये हर महीने वेतन दिया जाएगा, साथ ही 3000 रुपये का बुक भत्ता भी मिलेगा।

भर्ती प्रक्रिया 

NPCIL Recruitment 2024

उम्मीदवारों का चयन सीबीटी टेस्ट और इंटरव्यू राउंड के आधार पर किया जाएगा।