उज्ज्वला योजना को लेकर सरकार ने किया ये बड़ा ऐलान.

0
51

त्योहारों से पहले केंद्र सरकार ने जनता के लिए बड़ा ऐलान किया है. केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि आज दो फैसले लिए गए. पहला फैसला ये है कि अगले 3 साल में 2026 तक 75 लाख से ज्यादा एलपीजी कनेक्शन मुफ्त दिए जाएंगे. ये उज्ज्वला योजना का विस्तार है. उन्होंने कहा कि दूसरा निर्णय यह है कि 7,210 करोड़ रुपये की ई-कोर्ट मिशन मोड परियोजना चरण 3 को आज मंजूरी दे दी गई है. लक्ष्य ऑनलाइन और पेपरलेस अदालतों की स्थापना करना है. इससे न्यायिक प्रणाली और अधिक पारदर्शी हो जाएगी.

पेपरलेस मुहिम का जिक्र

 

इसके आगे पेपरलेस मुहिम का जिक्र करते हुए अनुराग ठाकुर ने कहा कि अदालतें, ई-फाइलिंग और ई-भुगतान प्रणाली को सार्वभौमिक बनाया जाएगा. डेटा स्टोर करने के लिए क्लाउड स्टोरेज बनाया जाएगा. सभी अदालत परिसरों में 4,400 ई-सेवा केंद्र स्थापित किए जाएंगे

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना को आगे ले जाते हुए सरकार ने महिलाओं को 75 लाख नए एलपीजी कनेक्शन देने के लिए सरकारी पेट्रोलियम कंपनियों को 1,650 करोड़ रुपये जारी करने के प्रस्ताव को बुधवार को मंजूरी भी दे दी. सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अगुवाई में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में लिए गए इस फैसले की जानकारी दी.