बस्तर में बदलाव की बयार आगे भी जारी रहेगी: मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल

 

 

मुख्यमंत्री ने कोंडागांव में मक्का प्रसंस्करण संयंत्र के लिए की मक्का खरीदी की शुरुआत की

403 करोड़ रुपए से अधिक लागत के विकास कार्यों की दी सौगात

किसानों को ‘राजीव गांधी किसान न्याय योजना’ की तीसरी किस्त का भुगतान 28 सितम्बर को

मुख्यमंत्री की घोषणा: कोण्डागांव नगर पालिका क्षेत्र में सब्जी मंडी, ग्राम पंचायत मालाकोट और डोंगरीगुड़ा में बनेगा मिनी स्टेडियम

रायपुर, 24 सितम्बर 2023

 

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने आज अपने कोंडागांव प्रवास के दौरान आमसभा को संबोधित करते हुए कहा कि बस्तर में बदलाव की बयार आगे भी जारी रहेगी। बस्तर अब तेजी से बदल रहा है, आगे बढ़ रहा है। आप लोगों के सहयोग से इसे और आगे बढ़ाएंगे। मुख्यमंत्री ने कोंडागांव के विकास नगर स्टेडियम में आज आयोजित कार्यक्रम में कोकोड़ी में स्थापित हो रहे मक्का प्रसंस्करण संयंत्र के ट्रायल एंड टेस्टिंग के लिए मक्का खरीदी की शुरुआत की।

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने कोंडागांव में आयोजित आमसभा में लिंगई माता मंदिर सीढ़ी में शेड निर्माण, माकड़ी ब्लॉक के हायर सेकेण्डरी स्कूल क्षमतापुर में भवन स्वीकृति, माकड़ी ब्लॉक के हायर सेकेण्डरी स्कूल लुभा में भवन की स्वीकृति, कोण्डागांव नगर पालिका क्षेत्र में सब्जी मंडी का निर्माण, कोण्डागांव विकासखण्ड के ग्राम पंचायत मालाकोट और ग्राम पंचायत डोंगरीगुड़ा में मिनी स्टेडियम, कोण्डागांव में देवांगन एवं सतनामी समाज के लिए भवन निर्माण की घोषणा की। उन्होंने कार्यक्रम में 403 करोड़ 68 लाख रुपए के विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास भी किया। इनमें 131 करोड़ चार लाख रुपए लागत के 5293 कार्यों का लोकार्पण तथा 259 करोड़ 57 लाख रुपए लागत के 813 कार्यों का शिलान्यास शामिल हैं।

 

मुख्यमंत्री श्री बघेल ने कार्यक्रम में मक्का क्रय नीति, कर्मचारी नियोजन और मनवा नवा नार पुस्तिका का विमोचन किया। उद्योग एवं वाणिज्य तथा कोंडागांव जिले के प्रभारी मंत्री श्री कवासी लखमा, अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति विकास मंत्री श्री मोहन मरकाम, छत्तीसगढ़ विधानसभा के उपाध्यक्ष श्री संतराम नेताम और छत्तीसगढ़ हस्तशिल्प विकास बोर्ड के अध्यक्ष श्री चंदन कश्यप भी कार्यक्रम में उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री श्री बघेल ने आमसभा में बताया कि राजीव गांधी किसान न्याय योजना के अंतर्गत किसानों को तीसरी किस्त का भुगतान 28 सितम्बर को किया जाएगा। विगत 21 मई को इसकी पहली किस्त और 20 अगस्त को दूसरी किस्त का भुगतान किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि कोंडागांव जिले में पहले किसान सस्ते में मक्का बेच देते थे। समर्थन मूल्य से 400-500 रुपए कम में किसान इसे बेचते थे। स्थानीय किसानों को मक्का का पूरा दाम दिलाने के लिए यहां एथेनॉल प्लांट की स्थापना की जा रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि मक्का प्रसंस्करण संयंत्र से जिले के 300 लोगों को रोजगार मिलेगा। संयंत्र में प्रतिदिन 80 हजार लीटर एथेनॉल का उत्पादन होगा। इसके लिए रोजाना 210 टन मक्के की जरूरत होगी। यह प्रदेश में स्थापित होने वाला पहला एथेनॉल प्लांट है।

मुख्यमंत्री श्री बघेल ने कार्यक्रम में कहा कि हमारी सरकार लगातार आप सभी को समृद्ध करने की दिशा में काम कर रही है। हम न्याय योजनाओं के जरिए आप सभी की जेब में पैसे डालने का काम कर रहे हैं। कोरोना काल के समय ही तेंदूपत्ता, वनोपज और मक्का खरीदी का समय था। हमने जनहित में निर्णय किया कि समर्थन मूल्य में इनकी खरीदी करेंगे। सरकार ने पूरे कोरोना काल में वनोपजों की खरीदी जारी रखी।

अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति विकास मंत्री श्री मोहन मरकाम ने लोगों को हल्बी में संबोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने पिछले पांच वर्षों में कोंडागांव को कई सौगातें दी हैं। उन्होंने आज भी जिले में 403 करोड़ रुपए से ज्यादा के कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास किया है। हमारे मुख्यमंत्री की सोच ने प्रदेश के हर किसान को मजबूत करने का काम किया है। विधानसभा के उपाध्यक्ष श्री संतराम नेताम ने कहा कि मुख्यमंत्री ने आज जिले को कई महत्वपूर्ण सौगात दी है। यहां सेंट्रल लाइब्रेरी शुरू होने से प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवाओं को बहुत मदद मिलेगी। सर्वसुविधायुक्त आदिवासी विश्राम भवन विभिन्न सामाजिक गतिविधियों का केंद्र बनेगा, ऐसी उम्मीद है।

क्रमांक-3352/कमलेश/अर्जुन

Smita Pruseth

Recent Posts

Cg News: कल छत्तीसगढ़ को मिलेंगे ये 5 राष्ट्रीय पुरस्कार,20 सदस्यीय टीम करेंगी पुरस्कार ग्रहण

Cg News: रायपुर :छत्तीसगढ़ को दीनदयाल अंत्योदय योजना – राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन में उत्कृष्ट…

5 hours ago

Cg News: छत्तीसगढ़ मे पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ मे SI समेत दो जवान गंभीर रूप से घायल

Cg News पखांजूर : छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले नक्सल मुठभेड़ की एक बड़ी खबर निकलकर सामने…

5 hours ago

Cg News: जवानों और नक्सलियों के बीच 4 घंटे से चल रही मुठभेड़ मे 2 नक्सलियों की मौत, दो जवान की मौत

Cg News पखांजूर : छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले नक्सल मुठभेड़ की एक बड़ी खबर निकलकर सामने…

5 hours ago

Raigarh News: रोड किनारे खड़ी हाइवा से बैटरी चुराने वाले आरोपी को खरसिया पुलिस ने पकड़ा

Raigarh News *17 जुलाई, रायगढ़* । कल दिनांक 16/07/2024 को रानी सागर खरसिया में रहने…

5 hours ago