मुख्यमंत्री ने अपने वादा निभाया: पंडरिया क्षेत्र के क्रांति जलाशय एवं सिंचाई विस्तार के लिए 43.81 करोड़ रूपए की लागत के कार्यो की रखी आधारशिला

0
50

 

 

 

मुख्यमंत्री ने भेंट-मुलाकात कार्यक्रम में की थी घोषणा

रायपुर, 9 जून 2023

 

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने कबीरधाम जिले में सिचाई परियोजनाओं एवं सिचाई क्षमता को बढ़ाने वाली अपनी दो महत्वपूर्ण घोषणाओं के अंतर्गत आज पंडरिया विधानसभा क्षेत्र के लिए सिंचाई सुविधाओं के विस्तार हेतु क्रांति जलाशय एवं नहरों का रिमॉडलिंग, लाईनिंग और नवीन नहर विस्तारीकरण सहित समुचित सिंचाई विस्तार के कार्यों की आधारशिला रखी। मुख्यमंत्री ने अपने भेंट-मुलाकात कार्यक्रम के दौरान कबीरधाम जिले के पंडरिया विधानसभा क्षेत्र में क्रांति जलाशय और कवर्धा विधानसभा क्षेत्र के घटोला जलाशय की घोषणा की थी। इन दोनों परियोजनाओं को राज्य शासन से मंजूरी भी मिल गई है।

वन मंत्री एवं कवर्धा विधायक श्री मोहम्मद अकबर और पंडरिया विधायक श्रीमती ममता चन्द्राकर ने अपने-अपने विधानसभा क्षेत्र में सिचाई क्षमता को बढ़ाने के लिए घटोला जलाशय और क्रांति जलाशय सहित विस्तारीकरण के लिए मुख्यमंत्री श्री बघेल से विशेष आग्रह किया था। कैबिनेट मंत्री श्री अकबर के विशेष प्रयास से कवर्धा विधानसभा क्षेत्र में घटोला जलाशय के लिए 12 करोड़ 61 हजार रूपए और जगमड़वा जलाशय निर्माण के लिए 69 करोड़ 76 लाख रूपए की मंजूरी शासन से मिल गई है।

उल्लेखनीय है कि क्रांति जलाशय के लिए राज्य शासन से 43 करोड 81 लाख 24 हजार रुपए की प्रशासकीय स्वीकृति मिली है। इन कार्यों में पंडरिया विकासखण्ड के हाफ नदी में व्यपवर्तन योजना का निर्माण कार्य, फीडर तथा रमतला जलाशय का शीर्ष कार्य, नहरों का रिमॉडलिंग कार्य, क्रांति जलाशय तथा देवसरा के नहरों का रिमॉडलिंग लाईनिंग तथा नवीन नहर विस्तारीकरण का कार्य शामिल है। इस कार्य में 2 हजार 686 हेक्टर में सिंचाई क्षमता प्रस्तावित है। जिसमें आसपास के 17 गांव के हजारों किसानों को सीधा लाभ मिलेगा।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पंडरिया विधायक के आग्रह पर किसानों की बहुप्रतीक्षित सिंचाई जलक्रांति जलाशय सहित अन्य नहरों का रिमॉडलिंग, लाईनिंग और नवीन नहर विस्तारीकरण सहित समुचित सिंचाई विस्तार की घोषणा की थी। मुख्यमंत्री की घोषणा के दो माह में ही नहर संबंधित निर्माण कार्याे के लिए 43 करोड़ 81 लाख 24 हजार रुपए की प्रशासकीय स्वीकृति मिली है। इसके तहत पंडरिया विधानसभा क्षेत्र में हाफ नदी में व्यपवर्तन योजना का निर्माण कार्य एवं फीडर तथा रमतला जलाशय का शीर्ष कार्य, नहरों का रिमॉडलिंग कार्य एवं क्रांति जलाशय तथा देवसरा जलाशय के नहरों का रिमॉडलिंग, लायनिंग तथा नहर विस्तारीकरण कार्य के लिए 43 करोड़ 81 लाख 24 हजार रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति प्राप्त हुई है।

नहरों के रिमॉडलिंग कार्य, लायनिंग तथा नहर विस्तारीकरण से होगा किसानों को लाभ

पंडरिया विधानसभा क्षेत्र में हाफ नदी में व्यपवर्तन योजना का निर्माण कार्य एवं फीडर तथा रमतला जलाशय का शीर्ष कार्य, नहरों का रिमॉडलिंग कार्य एवं क्रांति जलाशय तथा देवसरा जलाशय के नहरों का रिमॉडलिंग, लायनिंग तथा नहर विस्तारीकरण कार्य से आसपास के ग्रामीण और किसान लाभान्वित होंगे। कार्यों के बाद रूपांकित सिंचाई में 121 हेक्टेयर में 931.24 हेक्टेयर की हो रही कमी की पूर्ति होगी। नवीन माइनर नहर निर्माण से 828 हेक्टयर एवं बचत जल से 137.13 हेक्टेयर अतिरिक्त क्षेत्र में सिंचाई सहित कुल 2686.13 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई की जा सकेगी।

क्रमांक-1326/गुलाब /सोलंकी