रात के सोने से पहले न खाएं ये 3 चीजें, सेहत को हो सकता है नुकसान…

0
111

सभी जानते हैं कि ज्यादातर बीमारियां गलत खानपान की वजह होती हैं. वहीं अगर आप हेल्दी डाइट लेते हैं लेकिन फिर भी आपको बीमारियां घेरे रहती हैं तो इसका मतलब है कि आपके पेट में दिक्कत है या फिर आप कुछ गलत खा रहे हैं.जी हां गलत टाइम पर अगर आप सही चीज भी खाते हैं तो कोई फायदा नहीं होता है.वहीं अगर आपको रात को खाने के बाद जल्दी नींद नहीं आती है तो इसकी वजह आपका खान-पान भी हो सकता है.अगर आप रात को सोने से पहले उन चीजों का सेवन करते हैं जो एसिडिटी, गैस, हार्टबर्न और नींद की बाधा डालते हैं तो यह समस्याएं आपको परेशान कर सकती हैं.ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि सोने से पहले आपको किन चीजों को खाने से बचना चाहिए?

सोने से पहले न खाएं ये चीजें-

 

हैवी फूड (heavy food) खाना-

ये तो आपको भी पता होगा कि हैवी फूड पचने में अधिक समय लेता है. इसलिए रात को ऑयली फूड और फैटी चीजों को खाने से बचना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि रात को ऑयली और हैवी फूड खाने से आपको पेट से जुड़ी दिक्कत हो सकती है. इसलिए रात में सोने से पहले हैवी फूड खाने से बचें.

कैफीन (caffeine)-

चाय और कॉफी में काफी मात्रा में कैफीन होती है इसलिए रात में सोने से पहले कैफीन युक्त चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि ये चीजें आपकी नींद तो खराब करती ही हैं साथ ही इनका सेवन करने से आपका पेट भी खराब हो सकता है