कल पांचवी वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी द‍िखाएंगे PM Modi…

New Vande Bharat Train: भारतीय रेलवे की तरफ से चेन्‍नई-मैसूर वंदे भारत एक्‍सप्रेस ट्रेन (Chennai Mysore Vande Bharat Train) को हरी झंडी द‍िखाने से पहले इसका ट्रायल रन शुरू कर द‍िया है. देश की पांचवी और साउथ इंड‍िया की पहली वंदे भारत ट्रेन को 11 नवंबर को हरी झंडी द‍िखाई जाएगी. इस ट्रेन को पीएम मोदी 11 नवंबर को हरी झंडी द‍िखाकर रवाना करेंगे. देश की पहली वंदे भारत ट्रेन को 15 फरवरी, 2019 को द‍िल्‍ली-कानपुर-वाराणसी रूट पर रवाना चलाया गया था.

रेलवे म‍िन‍िस्‍ट्री ने ट्विटर के जर‍िये दी जानकारी
सरकार की तरफ से ‘मेक इन इंड‍िया’ अभ‍ियान को मजबूती देने के ल‍िए अहम प्रयास क‍िये जा रहे हैं. वंदे भारत ट्रेन ‘मेक इन इंड‍िया’ की कामयाबी का एक उदाहरण है. चेन्नई मैसूर वंदे भारत का ट्रायल रन चेन्नई के एमजी रामचंद्रन सेंट्रल रेलवे स्टेशन से शुरू हुआ है. रेल मंत्रालय की तरफ से वंदे भारत ट्रेन के ट्रायल रन के वीडियो को ट्विटर पर पोस्‍ट कर इस बारे में जानकारी दी गई.

अंब अंदौरा से द‍िल्‍ली के ल‍िए चौथी ट्रेन
इससे पहले देश की चौथी वंदे भारत को ऊना जिले के अंब अंदौरा स्‍टेशन से चलाया गया था. यह ट्रेन अंब अंदौरा से द‍िल्‍ली पहुंचने में महज साढ़े पांच घंटे का समय लेती है. आपको बता दें सरकार की योजना अगले साल अगस्‍त तक देश के 75 शहरों को सेमी हाई स्‍पीड वंदे भारत ट्रेन से जोड़ने की है. इसको लेकर पीएम मोदी ने 15 अगस्त 2021 को लाल किले की प्राचीर से भी ऐलान क‍िया था.

 

Also Read गुजरात चुनाव के लिए BJP ने जारी की पहली लिस्‍ट…

New Vande Bharat Train रेलवे बोर्ड सरकार इसी योजना पर तेजी से काम कर रहा है. सूत्रों का दावा है क‍ि 31 मार्च 2023 तक 27 वंदे भारत ट्रेन पटर‍ियों पर दौड़ने लगेंगी. दरअसल, आईसीएफ चेन्‍नई में तैयार हो रही इन ट्रेनों को पूरी तरह देश में ही न‍िर्म‍ित क‍िया जा रहा है. वंदे भारत मौजूदा समय में देश की सबसे तेज चलने वाली ट्रेन है. यह ट्रेन महज 52 सेकेंड में ही 100 कि.मी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है.