रेल्वे मे 10वीं पास के लिए नौकरी पाने का शानदार मौका!..बिना किसी लिखित परीक्षा के होगा चयन

RRC VACANCY 2024: नौकरी की तलाश मे भटक रहे लोगों के लिएबड़ी खुशखबरी सामने आई है रेलवे ने 10वीं पास उम्मीदवारों के लिए 4000 से ज्यादा पदों पर भर्ती निकाली है रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो गयी है। आवेदन की पूरी प्रकिया नीचे दी गयी है

Read more:Sabarmati express: फिर हुआ ट्रेन हादसा,अचानक पटरी से उतरे साबरमती एक्सप्रेस के 20 डिब्बे,सो रहे यात्रियों मे मचा हड़कंप

 इस तिथि तक रजिस्ट्रेशन करें 

RRC नॉर्दन रीजन ने अप्रेंटिस के 4096 पदों पर वैकेंसी निकाली है। इस नौकरी के लिए योग्य उम्मीदवार आवेदन की प्रक्रिया शुरू होगा गयी है यह 16 सितंबर 2024 के बीच रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 16 सितंबर है, इसके बाद कोई भी उम्मीदवार आवेदन नहीं कर सकेगा।

कैसे करें आवेदन?

RRC में अप्रेंटिस के पद का रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन होगा। इसके लिए कैंडिडेट्स को रेलवे रिक्रूटमेंट सेल नॉर्दन रीज की औपचारिक वेबसाइट rrcnr.org पर जाकर आवेदन करना होगा। इसी वेबसाइट पर मौजूद ऑफिशियल नोटिफिकेशन की माध्यम से आप अन्य जानकारी भी हासिल कर सकते हैं।

आवेदनकर्ता की आयु सीमा

अप्लाई करने की आयु सीमा 15 से 24 साल के बीच है। आवेदनकर्ता की न्यूनतम आयु 15 साल और अधिकतम आयु 24 साल है।

चुकी: आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को उम्र में छूट दी जाएगी। इसे आप वेबसाइट पर मौजूद ऑफिशियल नोटिफिकेशन में देख सकते हैं।

क्या होंगी योग्यता 

*अप्रेंटिस के पद पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार का किसी मान्यता प्राप्त कॉलेज से 10वीं पास करना जरूरी है।

*उम्मीदवार के 10वीं में कम से कम 50 प्रतिशक नंबर होने चाहिए।

*कैंडिडेट के पास आईटीआई डिप्लोमा भी होना चाहिए।

आवेदन शुल्क

सामान्य वर्ग के कैंडिडेट को 100 रुपये शुल्क देना अनिवार्य है।

Sc, St, Pwd और Female कैंडिडेट्स के लिए आवेदन 0शून्य है

Read More:Violence News: इस शहर मे धारा 144 हुआ लागू,गाड़ियों में लगाई आग, हुआ बवाल, जाने पूरा मामला

चयन मेरिट के आधार  पर होगा 

RRC VACANCY 2024:  खासबात : आमतौर पर सरकारी नौकरी पाने के लिए कैंडिडेट्स को लिखित परीक्षा से गुजरना पड़ता है। मगर RRC के इन पदों के लिए परीक्षा नहीं होगा।

उम्मीदवारों का सेलेक्शन मेरिट के आधार पर होगा। 10वीं और आईटीआई डिप्लोमा के अंकों के आधार पर कैंडिडेट्स को तवज्जो दी जाएगी।

अगर दो कैंडिडेट के नंबर सेम हुए, तो ज्यादा उम्र वाले कैंडिडेट को प्राथमिकता मिलेगी। इसके अलावा जिस उम्मीदवार ने 10वीं की परीक्षा पहले पास की है, उसका चयन पहले होगा।