सावन सोमवार के व्रत में इन नियमों का जरूर रखें ध्यान…

सावन महीने के सोमवार बहुत खास होते हैं. इस बार सावन 59 दिन का है और 8 सोमवार पड़ेंगे. कल 24 जुलाई को सावन का तीसरा सोमवार है. सावन सोमवार का दिन भगवान शिव की कृपा पाने के लिए विशेष होता है. इसलिए सावन सोमवार के दिन व्रत करना चाहिए और शिव जी की विधि-विधान से पूजा-आराधना करना चाहिए. साथ ही माता पार्वती की भी पूजा करना चाहिए. लेकिन इस दौरान कुछ बातों का ध्‍यान रखना चाहिए. यदि सावन सोमवार की व्रत-पूजा में कोई गलती की जाए तो पूजा का पूरा फल नहीं मिलता है

यदि केवल फलों पर व्रत कर रहे हैं तो फलों में केला, अनार, सेब और आम का सेवन करना ही उत्तम माना जाता है. इन्हें खाने से शरीर को पोषण भी मिलता है और कमजोरी महसूस नहीं होती है.

 

– यदि केवल फलों पर व्रत करना संभव नहीं हो पा रहा है तो मिठाइयां भी खा सकते हैं. यानी कि बिना नमक का सेवन किए व्रत रख सकते हैं. लेकिन मिठाइयां साफ-सफाई से बनाई गई हों, इस बात का ध्‍यान रखें.

सावन सोमवार के व्रत में आलू और साबूदाना का सेवन भी कर सकते हैं. इसके लिए साबूदाना की खिचड़ी, वड़ा या खीर खाई जा सकती है. यदि नमक का सेवन कर रहे हैं तो सेंधा नमक ही खाएं. वरना आयोडीन वाला नमक का सेवन करने से व्रत टूट जाता है.