7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों का बल्ले बल्ले, 1 जनवरी से इतना बढ़ेगा DA….

0
86

 

 

7th Pay Commission DA Hike: केंद्र सरकार के 65 लाख कर्मचार‍ियों और करीब 48 लाख पेंशनर्स के महंगाई भत्‍ता और महंगाई राहत पर मार्च के पहले हफ्ते में फैसला आने वाला है. मार्च में डीए हाइक पर आने वाले फैसले से पहले केंद्रीय कर्मचार‍ियों के ल‍िए बड़ा अपडेट आया है. इस खबर को सुनकर लाखों कर्मचारी परेशान हो सकते हैं. जी हां, लेबर म‍िन‍िस्‍ट्री की तरफ से जारी AICPI इंडेक्स के आंकड़े में नवंबर के बाद द‍िसंबर में ग‍िरावट आई है. इस आंकड़े में ग‍िरावट आने के बाद डीए में होने वाली बढ़ोतरी उम्‍मीद से कम हो सकती है.

 

 

नंवबर तक लगातार चढ़ा AICPI इंडेक्स

आपको बता दें जुलाई से नंवबर तक AICPI इंडेक्स का आंकड़ा लगातार चढ़ रहा था. लेक‍िन द‍िसंबर में इसमें ग‍िरावट दर्ज की गई है. 1 जनवरी से महंगाई भत्‍ते में होने वाला इजाफा अब इसके आधार पर कम हो सकता है. हालांक‍ि अक्‍टूबर और नवंबर का आंकड़ा एक समान रहा था. द‍िसंबर का आंकड़ा नवंबर के मुकाबले ग‍िरकर 132.3 प्‍वाइंट पर पहुंच गया है. अक्‍टूबर और नवंबर में यह आंकड़ा 132.5 प्‍वाइंट पर था. स‍ितंबर में 131.3, अगस्‍त में 130.2 और जुलाई में 129.9 था.

 

3 प्रत‍िशत तक बढ़ सकता है डीए

लेब‍र म‍िन‍िस्‍ट्री की तरफ से 31 जनवरी को द‍िसंबर के AICPI इंडेक्स के आंकड़े जारी क‍िये गए. अब श्रम मंत्रालय (Labour Ministry) की तरफ से जारी आंकड़ों के आधार पर 1 जनवरी से कर्मचारियों के डीए में होने वाला इजाफा 4 प्रत‍िशत की बजाय 3 प्रत‍िशत हो सकता है. यानी आंकड़ा कम होने से कर्मचार‍ियों को सीधे एक प्रत‍िशत का नुकसान हो सकता है. सरकार की तरफ से इस वृद्ध‍ि की घोषणा मार्च में की जाएगी.

कौन जारी करता है आंकड़े?

7th Pay Commission DA Hike आपको बता दें AICPI इंडेक्स के आधार पर ही यह तय होता है क‍ि महंगाई भत्‍ते में क‍ितना इजाफा होगा? हर महीने के लास्‍ट वर्क‍िंग डे को All India Consumer Price Index (AICPI) के आंकड़े लेबर म‍िन‍िस्‍ट्री (Labour Ministry) की तरफ से जारी क‍िए जाते हैं. इस इंडेक्‍स को 88 केंद्रों और पूरे देश के लिए तैयार किया गया है.