Cyclone Biporjoy अगले 48 घंटे में होगा एक्टिव, इन राज्यों मचाएगा तबाही!

0
142
Cyclone Updates: आज शाम भारत में एंट्री करेगा साइक्लोन, इन 7 राज्यों में रेड अलर्ट

चक्रवाती तूफान बिपरजॉय (Biporjoy) ने देश के पश्चिमी हिस्से के तटीय राज्यों की मुश्किल बढ़ा दी है. तटीय क्षेत्रों पर चक्रवाती तूफान बिपरजॉय का खतरा मंडरा रहा है. आईएमडी के मुताबिक, अगले 36 घंटे में चक्रवाती तूफान बिपरजॉय विकराल रूप ले सकता है. यह एक गंभीर चक्रवाती तूफान के रूप में आ सकता है. चक्रवाती तूफान बिपरजॉय का प्रभाव गुजरात, सौराष्ट्र, उत्तरी केरल, कर्नाटक और गोवा में भी देखने को मिल सकता है. मौसम विभाग के मुताबिक, चक्रवाती तूफान बिपरजॉय उत्तर से उत्तर पश्चिम की तरफ बढ़ रहा है.

बिपरजॉय कई राज्यों में मचा सकता है तबाही

देश के कई राज्यों में बिपरजॉय तूफान भारी तबाही मचा सकता है. इस तूफान की वजह से भारत में मानसून अब तक सही समय पर दस्तक नहीं दे पाया था. बिपरजॉय तूफान की वजह से लक्षद्वीप, कर्नाटक, गोवा और महाराष्ट्र, तमिलनाडु, गुजरात, केरल और आंध्र प्रदेश में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है. इन राज्यों के तटीय इलाकों में अगले 5 दिन में ये भारी तबाही मचा सकता है.

मौसम विभाग का अलर्ट

 

जान लें कि अरब सागर में आए इस साल के पहले चक्रवात से गुजरात के तटीय क्षेत्रों में हल्की बारिश और गरज के साथ बारिश हो सकती है. अहमदाबाद में मौसम विज्ञान केंद्र की डायरेक्टर मनोरमा मोहंती ने कहा कि चक्रवात बिपरजॉय की वजह से 10,11 और 12 जून को हवा की रफ्तार 45 से 55 मील प्रति घंटे तक जा सकती है. सावधान रहें क्योंकि हवा की स्पीड 65 समुद्री मील के मार्क को भी छू सकती है.