PM मोदी का कल छत्तीसगढ़ दौरा…..19 दिन में तीसरी बार आएंगे

0
72

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 3 अक्टूबर को छ्त्तीसगढ़ के बस्तर दौरे पर रहेंगे। उनके आगमन को लेकर तैयारियां जोरों से चल रही है। बताया जा रहा है कि PM मोदी के प्रवास को लेकर करीब 5 हजार से ज्यादा जवानों की तैनाती की गई है।

BDS और डॉग स्क्वायड की टीम भी तैनात है, जो एयरपोर्ट से लेकर सभा स्थल तक लगातार सर्चिंग कर रही है। इधर, प्रधानमंत्री की सुरक्षा को देखते हुए कार्यक्रम स्थल की तैयारियों की तस्वीरें लेने की भी मनाही है। पीएम का ये 19 दिन में तीसरा दौरा होगा

11 बजे तक पहुंच सकते हैं एयरपोर्ट

फिलहाल प्रधानमंत्री के बस्तर दौरे को लेकर ऑफिशियल प्रोटोकॉल जारी नहीं हुआ है। बताया जा रहा है कि 3 अक्टूबर की सुबह करीब 10:30 से 10:45 तक वे मां दंतेश्वरी एयरपोर्ट पहुंच सकते हैं। फिर यहां से उनका काफिला कोतवाली चौक से सीधे लाल बाग मैदान आएगा।

भूपेश बघेल समेत अन्य मंत्री हो सकते हैं शामिल

मिली जानकारी के मुताबिक, करीब 11 बजे लाल बाग मैदान में एक प्रशासनिक कार्यक्रम में शामिल होंगे। इस आयोजन के लिए एक अलग डोम बनाया गया है। कार्यक्रम में CM भूपेश बघेल समेत सरकार के अन्य मंत्री भी शामिल हो सकते हैं।

इन विकास कामों का करेंगे लोकार्पण
बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस मंच से नगरनार स्टील प्लांट, NMDC सुपर स्पेशलिस्ट हॉस्पिटल, जगदलपुर-किरंदुल रेलवे लाइन दोहरीकरण समेत अन्य विकास कार्यों का लोकार्पण करेंगे। छत्तीसगढ़ समेत देश वासियों को करोड़ों रुपए के विकास कार्य समर्पित करेंगे। यहां 11 बजे से 11:30 तक कार्यक्रम चलेगा।

एक लाख लोगों की भीड़ जुटाने का लक्ष्य
लाल बाग मैदान में आम सभा के लिए 3 विशाल डोम बनाए गए हैं। बताया जा रहा है कि, BJP के कार्यकर्ताओं को 1 लाख लोगों की भीड़ जुटाने का लक्ष्य दिया गया है। फिलहाल आम सभा स्थल में लोग किस रास्ते से पहुंचेंगे अभी रास्ता तय नहीं हुआ है।

BJP के ये नेता होंगे शामिल
नरेंद्र मोदी के साथ सभा स्थल के मंच पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया मौजूद रहेंगे। इस कार्यक्रम का प्रभारी उन्हें ही बनाया गया है। इनके अलावा प्रदेश प्रभारी ओम माथुर, पूर्व CM डॉ रमन सिंह, केंद्रीय राज्य मंत्री रेणुका सिंह, पूर्व मंत्री केदार कश्यप, महेश गागड़ा, जिला अध्यक्ष और चुनाव प्रभारी समेत 40 नेता मंच पर रहेंगे।

अफसरों ने लिया जायजा
मुख्य सचिव अमिताभ जैन और पुलिस महानिदेशक अशोक जुनेजा ने तैयारियों का जायजा लिया। सुरक्षा सहित अन्य आवश्यक बिंदुओं पर चर्चा की। साथ ही अधिकारियों को समय पर काम पूरा करने को कहा। एडीजी विवेकानंद सिन्हा, कमिश्नर श्याम धावड़े, कलेक्टर विजय दयाराम के., SP जितेंद्र मीणा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

ये सामान ले जाना रहेगा प्रतिबंधित
आम सभा में शामिल होने जा रहे लोग अपने साथ माचिस, लाइटर, चाकू, मेकअप कीट, ज्वलनशील पदार्थ, टिफिन, बोतल, सिगरेट, बीड़ी समेत किसी भी तरह का विस्फोटक सामान न लाएं। बस्तर पुलिस में प्रतिबंधित सामानों की सूची भी जारी की है।

बस्तर की सारी सीटों पर कांग्रेस का कब्जा

साल 2003-04 और 2008 के चुनाव में भाजपा का बस्तर में जबरदस्त वर्चस्व था। लेकिन 2013 के चुनाव में भाजपा केवल 4 सीटों पर ही सिमट कर रह गई थी। वहीं साल 2018 के विधानसभा चुनाव में बस्तर की 12 में से 11 सीटों पर कांग्रेस ने कब्जा जमा लिया था।

दंतेवाड़ा सीट से भाजपा के प्रत्याशी भीमा मंडावी ने जीत हासिल की थी। लेकिन, लोकसभा चुनाव से पहले BJP MLA की नक्सलियों ने हत्या कर दी। जिसके बाद उप चुनाव हुआ और इस सीट को कांग्रेस ने अपने कब्जे में ले लिया। वर्तमान में बस्तर की सारी 12 सीटों पर कांग्रेस का कब्जा है।