PM Kisan की क‍िस्‍त से पहले कृषि मंत्री का बड़ा ऐलान…

0
75

केंद्र सरकार की तरफ से क‍िसानों के ल‍िए शुरू की गई सबसे महत्‍वाकांक्षी योजना पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि (PM Kisan Samman Nidhi) में लगातार ई-केवाईसी पूरा कराने पर जोर द‍िया जा रहा है. प‍िछले द‍िनों सरकार ने ई-केवाईसी (e-kyc) नहीं कराने वाले क‍िसानों को योजना की क‍िश्‍त नहीं दी थी. लेक‍िन अभी भी काफी क‍िसानों की e-kyc पूरी नहीं हुई है. इसके ल‍िए राज्‍य सरकारों के साथ म‍िलकर व‍िशेष अभ‍ियान भी चलाया जा रहा है.

अभी तक e-kyc कराने की सुव‍िधा ओटीपी (OTP) या ‘फिंगरप्रिंट’ के माध्‍यम से ही म‍िलती थी. लेक‍िन अब चेहरा स्‍कैन करके भी ई-केवाईसी (e-kyc) की प्रक्र‍िया को पूरा कराया जा सकता है. जी हां, योजना के तहत रज‍िस्‍ट्रेशन कराने वाले क‍िसान अब ओटीपी (OTP) या ‘फिंगरप्रिंट’ के बिना अपना चेहरा स्कैन करके ई-केवाईसी पूरा करा सकते हैं. सरकार की तरफ से इसके लिए मोबाइल एप्लिकेशन पर ‘चेहरा प्रमाणीकरण’ (Face Authentication)

सुविधा पेश की.

हर साल 6000 रुपये का वित्तीय लाभ

देशभर के क‍िसानों के ल‍िए पीएम-किसान मोबाइल ऐप पर नई सुविधा कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने पेश की. सरकारी बयान में कहा गया क‍ि पीएम-किसान मोबाइल ऐप के जरिये दूरदराज के क‍िसान बिना ओटीपी या फिंगरप्रिंट के चेहरा स्कैन करके भी ई-केवाईसी (e-kyc) पूरा कर सकते हैं.’ पीएम-किसान के तहत, पात्र किसानों को हर चार महीने में 2,000 रुपये की तीन समान किस्तों में हर साल 6,000 रुपये का वित्तीय लाभ द‍िया जाता है.