Raigarh News: धन्वंतरी दवा दुकान की सस्ती दवाइयों से लोगों को मिल रही बड़ी राहत

0
48

 

रायगढ़, 2 अक्टूबर 2023/ आमजनों को दवाईयों में होने वाले खर्च को कम करने और रियायती दर पर दवाईयां उपलब्ध कराने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की पहल पर राज्य शासन द्वारा प्रदेशभर में धन्वंतरी जेनेरिक दवा दुकान खोली गयी है। जहां 70 प्रतिशत तक दवाइयां छूट के साथ उपलब्ध हैं। नगर निगम रायगढ़ अंतर्गत लोगों ने रियायती दर पर दवाईयों का लाभ लेते हुए अब तक 6 करोड़ 43 लाख रुपए से अधिक की राशि की बचत की है। शहर की धन्वंतरी दवा दुकान जनसंख्या के लिहाज से बिक्री के मामले में पूरे प्रदेश में शीर्ष पर है। योजना की शुरुआत से अब तक करीब 1.59 लाख लोगों ने यहां से सस्ती दरों पर दवाइयां खरीदी हैं।
छत्तीसगढ़ शासन द्वारा लोगों के स्वास्थ्य को प्राथमिकता में रखते हुए स्वास्थ्य के क्षेत्र में बहुत सी जनहितैषी योजनाएं चलाई जा रही हैं। जिसमें धन्वंतरी जेनेरिक दवा दुकान योजना भी शामिल हैं। जहां लोगों को बहुत ही कम दाम पर जेनेरिक दवाएं उपलब्ध हैं। जिससे दवाइयों में होने वाले खर्च काफी कम कर दिया हैं।
रायगढ़ निगम क्षेत्र की धन्वंतरी दवा दुकानों से एमआरपी के हिसाब से देखें तो लगभग 8 करोड़ 66 लाख 6हजार 866 रुपए की दवाइयों की बिक्री हुई है। जो 70 प्रतिशत छूट के साथ 2 करोड़ 22 लाख 67 हजार रुपए की पड़ी और लोगों के 6 करोड़ 43 लाख 40 हजार रुपये की बचत हुई है।
रायगढ़ नगर निगम के अंतर्गत अशर्फी देवी चिकित्सालय में स्थित धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर खोला गया है, जिसका लोगों के बीच अच्छा प्रतिसाद मिल रहा हैं। यहां योजना के प्रारंभ से अब तक एमआरपी के हिसाब 7 करोड़ 82 लाख 73 हजार 202 रुपए की दवाइयों की बिक्री हुई हैं, जो छूट के पश्चात 2 करोड़ 92 हजार 952 रुपए पड़ी। जिससे 1 लाख 32 हजार 36 लोगों को कुल 5 करोड़ 81 लाख 80 हजार 250 रुपए का लाभ मिला।
इसी प्रकार जिला चिकित्सालय में भी कुछ दिनों पहले सस्ती दवा दुकान खोला गया है। यहां योजना के प्रारंभ से अब तक एमआरपी के हिसाब 83 लाख 33हजार 664 रुपए की दवाइयों की बिक्री हुई हैं, जो छूट के पश्चात 21 लाख 74 हजार 166 रुपए की पड़ी। जिससे 61 लाख 59 हजार 548 रुपए की बचत हुई। इस तरह दोनों दुकानों से कुल 1 लाख 59 हजार लोगों को कुल 6 करोड़ 43 लाख 40 हजार रुपए का लाभ मिला। धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर में सर्दी, खांसी, बुखार, बीपी, शुगर, एंटीबायोटिक के साथ गंभीर बीमारियों की दवा के साथ 30 कंपनी के 300 से अधिक जेनेरिक दवाइयां सस्ती दरों पर मिलती हैं। इसके अलावा यहां सर्जिकल आइटम्स भी रियायती दरों पर मिलते हैं।
*धन्वंतरी दवा दुकान महंगी दवाइयों के बीच दे रही राहत*
रायगढ़ पैलेस रोड निवासी श्री सतीश सराफ ने बताया कि धन्वंतरी दवा दुकान में अन्य दवा दुकानों के अपेक्षा कम कीमत में दवाईयां मिलती है। यहां कीमतें काफी कम हैं जिससे बड़ा फायदा हो रहा है। मैं पिछले 6 माह से धन्वंतरी मेडिकल से दवा खरीद रहा हूं। जिससे मुझे कम कीमत में दवाई तो मिल ही रही है वहीं पैसे की भी बचत हो रही है। उन्होंने कहा कि इस योजना से इलाज में लगने वाले खर्च में कमी आ रही है। जिसका उपयोग अन्य कामों में कर पा रहे हैं। उन्होंने योजना को शासन की जनहितैषी पहल बताते हुए कहा कि दवा की महंगी कीमतों के बीच यहां मिल रही छूट राहत दिलाने वाली हैं। टीवी टॉवर रोड रायगढ़ निवासी श्री परशुराम अग्रवाल ने बताया कि इलाज के दौरान दवाओं में काफी खर्च होता है लेकिन आज शासन की योजना से यहां यहां दवाई में 70 प्रतिशत तक की छूट मिल रही है। यह योजना लोगों के लिए इलाज में आने वाली खर्च के बीच बहुत राहत वाली बात है।