Raigarh News: बिरहोर समुदाय के बीच पहुंचकर बता रहे ईवीएम मशीन से कैसे दें वोट, मतदान के लिए कर रहे जागरूक

0
42

 

*कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा के निर्देश पर विशेष पिछड़ी जनजाति बाहुल्य गांवों में चलाया जा रहा है मतदाता जागरूकता अभियान*

 

*जिले के अंतिम छोर तक पहुंच रहा मतदाता जागरूकता रथ*

 

*’एक भी मतदाता न छूटे’ थीम के साथ चल रहा अभियान*

 

रायगढ़, 22 जुलाई 2023/ मतदान का महत्व और ईवीएम से मतदान प्रक्रिया की जानकारी देने जिले की सभी विधानसभाओं के गांव-गांव में मतदाता जागरूकता प्रचार रथ भ्रमण कर रहा है। कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा ने बीते दिनों कलेक्टोरेट से हरी झंडी दिखाकर रथ को रवाना किया था। उनके निर्देश पर यह मतदाता प्रचार रथ अब जिले के अंतिम छोर तक पहुंच रहा है। धरमजयगढ़ विधानसभा के विशेष पिछड़ी जनजाति बाहुल्य गांवों में लोगों को इस रथ के माध्यम से मतदान के महत्व तथा ईवीएम मशीन के जरिए वोटिंग की पूरी प्रक्रिया भी समझाई जा रही है।

इसी कड़ी में धरमजयगढ़ विधानसभा के खलबोरा गांव में ईवीएम प्रदर्शन वैन पहुंची। यहां विशेष पिछड़ी जनजाति बिरहोर समुदाय के लोग निवास करते हैं। मतदाता जागरूकता प्रचार रथ के माध्यम से गांव वासियों को मतदान के बारे में पूरी जानकारी दी जा रही है। ईवीएम का प्रदर्शन कर उन्हें मशीन की कार्यप्रणाली समझाया जा रहा है। बैलेट यूनिट से कैसे वोट डालना हैं। वीवीपैट मशीन से कैसे उसका मिलान करना है, यह सब बताया जा रहा है। इस मौके पर ग्रामीणों ने बड़ी संख्या में उपस्थित होकर ईवीएम मशीन के बारे में न केवल जानकारी ली बल्कि वोट कैसे डाला जाता है यह भी कर के देखा।

उल्लेखनीय हैं कि भारत निर्वाचन आयोग एवं छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन कार्यालय के दिशा-निर्देश पर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री तारन प्रकाश सिन्हा के मार्गदर्शन में जिले में मतदाता जागरूकता का विशेष अभियान स्वीप कार्यक्रम के माध्यम से संचालित किया जा रहा है। (स्वीप) सिस्टमैटिक वोटर्स एजुकेशन एंड इलेक्टोरल पार्टिसिपेशन अर्थात सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचन सहभागिता के इस कार्यक्रम के माध्यम से मतदाताओं को जागरूक किया जा रहा है। इसके साथ ही जिस समुदाय एवं मतदान केन्द्रों में मतदान का प्रतिशत कम है वहां मतदान के प्रतिशत को बढ़ाने के लिए स्वीप कार्यक्रम चलाया जा रहा है। 1 अक्टूबर 2023 की स्थिति में 18 वर्ष पूर्ण करने वाले प्रत्येक व्यक्ति को मतदाता सूची में अनिवार्य रूप से पंजीकृत किए जाने हेतु मतदाताओं को जागरूक करने इस अभियान के तहत विशेष कार्य योजना के साथ कार्य किया जा रहा है।

*’एक भी मतदाता न छूटे’ थीम के साथ कर रहे जागरूक*

भारत निर्वाचन आयोग की मंशानुरूप एक भी मतदाता ना छूटे ‘नो वोटर टू बी लेफ्ट बिहाइंडÓ के थीम को लेकर रायगढ़ जिले के चारों विधानसभा क्षेत्रों में स्वीप कार्यक्रम को जन अभियान बनाकर प्रचार-प्रसार के लिए विशेष योजना तैयार की गई है जिसके तहत ईवीएम प्रदर्शन वैन जिला में भ्रमण कर मतदाताओं को मतदान प्रक्रिया से अवगत कराया जा रहा हैं।

*मतदाताओं को जोडऩे चल रहा विशेष अभियान*

जिस समुदाय एवं मतदान केन्द्रों में मतदान का प्रतिशत कम है वहां मतदान के प्रतिशत को बढ़ाने के लिए स्वीप कार्यक्रम चलाया जा रहा है। 1 अक्टूबर 2023 की स्थिति में 18 वर्ष पूर्ण करने वाले प्रत्येक व्यक्ति को मतदाता सूची में अनिवार्य रूप से पंजीकृत किए जाने हेतु मतदाताओं को जागरूक करने इस अभियान के तहत विशेष कार्य योजना बनाई जा रही हैं।