RBI ला रहा नया पेमेंट स‍िस्‍टम, अब UPI से कर पाएंगे Digital Rupee का पेमेंट…

0
42

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) प्रस्तावित केंद्रीय बैंक डिजिटल मुद्रा (CBDC) के क्यूआर कोड को यूपीआई भुगतान प्रणाली के साथ संचालित करने की योजना पर काम कर रहा है. आरबीआई के डिप्टी गवर्नर टी रवि शंकर ने बृहस्पतिवार को यहां संवाददाताओं के साथ बातचीत में कहा कि केंद्रीय बैंक ने इस महीने के अंत तक ई-रुपये यानी सीबीडीसी के उपयोगकर्ताओं की संख्या को 10 लाख तक पहुंचाने की योजना भी बनाई है.

डिजिटल रुपये का शुरू हुआ पायलट परीक्षण

 

इसके साथ ही शंकर ने कहा है कि आरबीआई ने सीबीडीसी के क्यूआर कोड को एकीकृत भुगतान प्रणाली (UPI) के साथ समायोजित करने की भी योजना बनाई है. रिजर्व बैंक ने पिछले साल डिजिटल रुपये के इस्तेमाल को लेकर पायलट परीक्षण किया था. शुरुआती दौर में सीबीडीसी के थोक इस्तेमाल का परीक्षण किया गया था और बाद में खुदरा उपयोग को भी परखा गया.

किन शहरों में मिलेगा डिजिटल रुपया

 

Digital Rupees Link With UPIभारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पायलट प्रोजेक्ट के 8 बैंकों के जरिए डिजिटल रुपया उपलब्ध कराने की बात कही है. आपको बता दें पहले चरण में मुंबई, नई दिल्ली, बेंगलुरु और भुवनेश्वर में ये सुविधा शुरू होगी. इसके बाद में दूसरे चरण में अहमदाबाद, गंगटोक, गुवाहाटी, हैदराबाद, इंदौर, कोच्चि, लखनऊ, पटना और शिमला में डिजिटल रुपया मिल सकेगा.