Tata कर रही है Nano की वापसी, जानिए कब होगी लॉन्च?

0
124

Tata Nano Electric Avatar: टाटा मोटर्स ने जब अपनी Nano कार को लॉन्च किया था, तो इसे देश की सबसे सस्ती कार के रूप में लाया गया था. कंपनी मानकर चल रही थी कि मोटरसाइकिल का बजट रखने वाले लोग भी इस गाड़ी को खरीदने की प्लानिंग करेंगे. हालांकि यह एक असफल प्रोडक्ट साबित हुई और टाटा नैनो को बंद करना पड़ा. अब खबरें हैं कि टाटा नैनो की वापसी हो सकती है, लेकिन इस बार नैनो को इलेक्ट्रिक अवतार (Tata Nano Electric Version) में लाया जाएगा. खास बात है कि नई नैनो के प्लेटफॉर्म को पहले जैसा ही रखा जाएगा, लेकिन बाकी चीजों को बदला जा सकता है.

TOI की रिपोर्ट के मुताबिक, कुछ ऑटोमोटिव इंडस्ट्री के सूत्रों ने कहा कि कंपनी Tata Nano में पर्याप्त सुधार के साथ इलेक्ट्रिक वर्जन लाने पर विचार कर सकती है. इसमें सस्पेंशन से लेकर टायर तक को बदला जाएगा. सूत्रों ने कहा कि कंपनी इलेक्ट्रिक मोबिलिटी सेगमेंट में अपने एक्सपेंशन के रूप में नैनो को फिर से लाने पर विचार कर सकती है. टाटा नैनो को जनवरी 2008 में लॉन्च किया गया था और लखटकिया कीमत के साथ आम लोगों की कार बताया गया था. हालांकि खराब बिक्री के कारण टाटा मोटर्स ने मई 2018 में कार का उत्पादन बंद कर दिया था.

10 नई EV लॉन्च करने की प्लानिंग
कंपनी पहले ही Curvv और Avinya जैसे कॉन्सेप्ट इलेक्ट्रिक कार पेश कर चुकी है. टाटा का लक्ष्य अगले 5 सालों में 10 इलेक्ट्रिक मॉडल लॉन्च करने का है. टाटा संस के चेयरमैन नटराजन चंद्रशेखरन ने 77वीं एजीएम में कहा था कि कंपनी ने वित्त वर्ष 21 में 5,000 और वित्त वर्ष 22 में 19,500 ईवी बेचीं थीं. वहीं वर्तमान वित्त वर्ष के लिए 50 हजार ईवी का टारगेट था. कंपनी ने पहले ही अप्रैल-नवंबर 2022 की अवधि में 24,000 से ज्यादा ईवी बेच दी थीं.

 

 

Also Read छत्तीसगढ़ मैं कल से बदलेगा मौसम छाएंगे बादल, 10 को बारिश….

Tata Nano Electric Avatar बता दें कि कंपनी की टाटा नेक्सॉन ईवी देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार है. यह एसयूवी अब तक 35 हजार यूनिट्स की बिक्री का आंकड़ा पार कर चुकी है. हाल ही में टाटा मोटर्स ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स पर बिक्री के आंकड़ों को साझा किया था. नेक्सॉन ईवी दो वेरिएंट- Nexon EV Prime, Nexon EV Max में आती है. इसके अलावा कंपनी के पास Tigor EV और Tiago EV कारें भी मौजूद हैं.