Toyota से BMW तक, दिसंबर में आने वाली हैं 5 दमदार एसयूवी….

0
104

SUV launch in December 2022: भारतीय बाजार में एसयूवी कारों की डिमांड तेजी से बढ़ रही है. यही वजह है कि छोटी से लेकर बड़ी कंपनियां तक, इस सेगमेंट पर फोकस कर रही हैं. पूरे साल में कई एसयूवी गाड़ियों को लॉन्च किया गया है और कुछ ऐसा ही हमें साल के आखिरी महीने यानी दिसंबर में भी देखने को मिलेगा. इस महीने टोयोटा के साथ बीएमडब्ल्यू और मर्सिडीज जैसी कंपनियां अपनी SUV कारों लॉन्च करने जा रही हैं. हम आपके लिए दिसंबर 2022 में लॉन्च होने जा रही 5 कारों की लिस्ट लेकर आए हैं.

1. Toyota Urban Cruiser Hyryder
टोयोटा ने हाल ही में अपनी पहली सीएनजी कार Glanza CNG को पेश किया. इसके साथ कंपनी ने अपनी मिड-साइज एसयूवी Urban Cruiser Hyryder को सीएनजी में लाने का ऐलान किया है. इस गाड़ी को दिसंबर में लाया जा सकता है. यह मारुति के 1.5-लीटर के-सीरीज़ पेट्रोल इंजन पर आधारित होगी और सीएनजी के साथ इसका माइलेज 26.10KM प्रति किग्रा हो सकता है.

2. Maruti Suzuki Grand Vitara CNG
टोयोटा की तरह मारुति भी अपनी ग्रैंड विटारा को सीएनजी अवतार में लाएगी. ग्रैंड विटारा टोयोटा की Urban Cruiser Hyryder पर ही आधारित है. यानी दोनों सीएनजी कारों के फीचर्स भी एक जैसे ही होंगे. इसमें भी 1.5-लीटर के-सीरीज़ पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया जाएगा और सीएनजी के साथ इसका माइलेज 26.10KM प्रति किग्रा हो सकता है.

Maruti Suzuki Grand Vitara

3. BMW XM
बीएमडब्ल्यू 10 दिसंबर को अपनी BMW XM एसयूवी लॉन्च कर सकती है. इस एसयूवी में 4.4-लीटर ट्विन-टर्बो V8 इंजन का इस्तेमाल किया जाएगा. यह प्लग-इन हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ आने वाली कंपनी की पहली एम सीरीज मॉडल होगी. इसमें एक प्योर-ईवी मोड भी मिलेगा, जिसमें गाड़ी को 80KM तक चलाया जा सकेगा. इसके साथ कंपनी एक और एसयूवी X7 को भी लॉन्च कर सकती है.

4. Mercedes-Benz GLB
मर्सिडीज-बेंज GLB को भारत में 2 दिसंबर को लॉन्च किया जाना है, जो कंपनी की दूसरी 7 सीटर एसयूवी होगी. यह मेक्सिको से सीबीयू (कंप्लीटली बिल्ट यूनिट) के रूप में आएगी. इस पावरफुल एसयूवी में 2.0-लीटर डीजल इंजन दिया जाएगा, जो 190 hp जेनरेट करेगा. या फि 1.3-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन का भी ऑप्शन मिल सकता है, जो 163hp पावर देने में सक्षम है.

5. Mercedes-Benz EQB
मर्सिडीज भारत में अपनी इलेक्ट्रिक कारों पर भी फोकस कर रही है. कंपनी एक और इलेक्ट्रिक कार Mercedes-Benz EQB लॉन्च करने जा रही है. इस ईवी को भी 2 दिसंबर को GLB के साथ लॉन्च किया जाएगा. यह देश की पहली 7 सीटर इलेक्ट्रिक एसयूवी होने वाली है.