Weather Update: कहीं कोहरा तो कहीं बारिश करेगी लोगों को परेशान; जानें देश का मौसम…

0
80

Weather Update एक ओर उत्तर भारत में ठंड का प्रकोप बढ़ता जा रहा है, वहीं दूसरी ओर दक्षिण भारत में चक्रवाती तूफान और भारी बारिश का खतरा मंडरा रहा है. दिल्ली-एनसीआर से लेकर यूपी-बिहार और राजस्थान से लेकर हरियाणा-हिमाचल प्रदेश तक, तापमान में लगातार गिरावट जारी है और सर्दी का सितम बढ़ता जा रहा है. वहीं, तमिलनाडु समेत दक्षिण भारत के कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. मौसम विभाग ने तमिलनाडु समेत दक्षिण भारत के कई हिस्सों में रेड अलर्ट जारी किया है और माना जा रहा है कि आज चक्रवातू तूफान तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश के तट से टकराने वाला है. वहीं, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हो रही बर्फबारी की वजह से उत्तर भारत में ठंड बढ़ने लगी है. कई हिस्सों में घना कोहरा छाने लगा है.

तमिलनाडु के 13 जिलों में बारिश का रेड अलर्ट
तमिलनाडु में बारिश एक बार फिर से कहर बरपाने को तैयार है. चक्रवाती तूफान ‘मैंडूस’ का खतरा मंडराया हुआ है और माना जा रहा है इस तूफान से एक बार फिर मौसम का मिजाज बिगड़ेगा और तमिलनाडु में झमाझम बारिश होगी. मौसम विभाग ने तमिलनाडु के 13 जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी कर दिया है. मौसम विभाग ने दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर बन रहे लो प्रेशर के बाद भारी बारिश की भविष्यवाणी की है. वहीं, कम दबाव का क्षेत्र चक्रवाती तूफान ‘मैंडूस’ में बदल सकता है. इस दौरान भारी बारिश के साथ तेज हवाएं भी चलेंगी. मौसम विभाग ने तमिलनाडु के विल्लुपुरम, चेंगलपट्टू, कुड्डालोर, कांचीपुरम, तिरुवल्लूर, अरियालुर, पेराम्बलुर, चेन्नई, कल्लाकुरिची, माइलादुथुराई, तंजावुर, तिरुवरुर और नागापट्टिनम जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. राज्य में बारिश के रेड अलर्ट के बीच तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में एनडीआरएफ यानी राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल की छह टीमों को तैनात किया गया है.

आज और कहां-कहां होगी बारिश
मौसम विभाग की मानें तो आज तमिलनाडु के अलावा, आंध्र प्रदेश, पुडुचेरी, कराईकल और दक्षिण भारत के अन्य हिस्सों में बारिश की संभावना है. मौसम विभाग ने इन इलाकों में 7-9 दिसंबर तक झमाझम बारिश का अनुमान जताया है. मौसम विभाग के मुताबिक, दक्षिणपूर्व बंगाल की खाड़ी पर एक निम्न दबाव क्षेत्र डिप्रेशन में तब्दील हो गया है और आज यानी 07 दिसंबर की शाम के आसपास एक चक्रवाती तूफान में बदलने की संभावना है और फिर 8 दिसंबर तक उत्तर तमिलनाडु, पुडुचेरी और आसपास के दक्षिण आंध्र प्रदेश के तटों से दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी तक पहुंच जाएगा. इसके बाद तमिलनाडु और पुडुचेरी के इलाकों में झमाझम बारिश होगी.

 

Also Read RBI आज बढ़ाएगा ब्‍याज दरें, जानिए रेपो रेट में क‍ितना होगा इजाफा…

 

बारिश और बर्फबारी का भी अनुमान

Weather Update मौसम संबंधी जानकारी देने वाली वेबसाइट स्काईमेट वेदर के मुताबिक, आज अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश संभव है. तमिलनाडु में एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है. वहीं, 8 दिसंबर की सुबह से तटीय तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश के दक्षिणी तट पर बारिश की गतिविधियों में वृद्धि होगी. 8 दिसंबर को तमिलनाडु में और 8 दिसंबर से 10 दिसंबर तक आंध्र प्रदेश के दक्षिणी तट पर मध्यम से भारी बारिश हो सकती है. इतना ही नहीं, 8 दिसंबर से पश्चिमी हिमालय में बारिश और बर्फबारी भी शुरू हो सकती है और 11 दिसंबर तक जारी रह सकती है. तमिलनाडु और दक्षिण आंध्र प्रदेश के तट पर समुद्र की स्थिति खराब से बहुत खराब बनी रहेगी